FashionLetest

पुलिस कांस्टेबल भर्ती: शारीरिक परीक्षा के नियमों में बदलाव, अब अंकों के आधार पर चयन

पुलिस कांस्टेबल भर्ती: शारीरिक परीक्षा के नियमों में बदलाव, अब अंकों के आधार पर चयन होगा।  मप्र पुलिस आरक्षक भर्ती के लिए शारीरिक प्रवीणता परीक्षा 23 सितंबर से प्रदेशभर में शुरू होने जा रही है। ग्वालियर सहित प्रदेश के 10 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस बार शारीरिक प्रवीणता परीक्षा में कुछ बदलाव हुए हैं।

पहली बार शारीरिक प्रवीणता परीक्षा में अभ्यर्थियों को अंक दिए जाएंगे। पहले अभ्यर्थी क्वालीफाइ और डिस्क्वालिफाइ होते थे। इस बार शारीरिक परीक्षा में पूरी तरह पारदर्शिता रहे, इसके लिए तकनीक का भी भरपूर उपयोग किया जा रहा है। अभ्यर्थियों के पैर में बाकायदा आरएफआइडी (रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन) चिप लगाई जाएगी, जो दौड़ पूरी करने में लगाया गया सटीक समय बताएगी।

शारीरिक प्रवीणता परीक्षा की तैयारियों को लेकर तैयारी पूरी कर ली है। ग्वालियर के एसएएफ मैदान पर ये परीक्षा होगी। मप्र पुलिस में आरक्षकों के 7 हजार 411 पदों पर भर्ती के लिए पिछले साल 12 अगस्त से 12 सितंबर के बीच कर्मचारी चयन मंडल ने ऑनलाइन लिखित परीक्षा आयोजित की थी। इस साल मार्च में परीक्षा परिणाम आया। इसमें उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की शारीरिक प्रवीणता परीक्षा 23 सितंबर से 11 नवंबर तक होगी।

ग्वालियर के एसएएफ मैदान पर अभ्यर्थियों के दौड़ने के लिए मैदान तैयार हो गया है। गोला फेंक व लंबी कूद के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। ग्वालियर में करीब 8 जिलों के अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी।

हर दिन 200 अभ्यर्थी मैदान पर दिखाएंगे दम
हर दिन 200 से 225 अभ्यर्थी परीक्षा में भाग लेंगे। सबसे पहले दौड़, फिर गोला फेंक और उसके बाद लंबी कूद होगी। 11 नवंबर तक परीक्षा इसलिए चलेगी, क्योंकि बीच में दीपावली सहित अन्य त्योहारों के दौरान छुट्टियां हैं।

100 नंबर की होगी शारीरिक परीक्षा

शारीरिक परीक्षा के लिए 100 अंक निर्धारित किए गए हैं। इसमें 40 अंक 800 मीटर दौड़ के लिए, 30-30 अंक गोला फेंक और लंबी कूद के लिए निर्धारित किए हैं। दौड़ के लिए एक अवसर मिलेगा, जबकि गोला फेंक और लंबी कूद के लिए तीन-तीन अवसर मिलेंगे। जितना बेहतर प्रदर्शन होगा, उतने अधिक अंक मिलेंगे। पहले अगर निर्धारित मानकों को अभ्यर्थी पूरा करते थे, तो ही क्वालिफाइ होते थे।

बदलाव क्यों

इसके पीछे पुलिस अधिकारियों का मानना है कि पहले क्वालिफाइ वाला नियम होने से अभ्यर्थी उन्हीं मापदंडों के अनुसार तैयारी करते थे। अब अभ्यर्थी मेरिट लिस्ट में स्थान पाएंगे, जो तीनों में सबसे बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

प्रदेश में कहां-कहां हो रही परीक्षा

ग्वालियर, मुरैना, सागर, बालाघाट, रतलाम, रीवा, उज्जैन, जबलपुर, इंदौर और भोपाल में परीक्षाएं होंगी।

हर दिन 15 प्रतिशत रहेंगी महिला अभ्यर्थी

हर दिन 200 अभ्यर्थियों में से 15 प्रतिशत संख्या महिला अभ्यर्थियों की होगी। महिला अभ्यर्थियों की परीक्षा के लिए महिला पुलिस अधिकारियों की ही ड्यूटी लगाई है।

शारीरिक परीक्षा के दिए जाएंगे अंक

अमित सांघी, डीआइजी, ग्वालियर रेंज ने बताया कि 23 सितंबर से प्रारंभ हो रही शारीरिक परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है। पहली बार शारीरिक परीक्षा में अंक दिए जाएंगे। आरएफआइडी चिप का भी इस्तेमाल हो रहा है। गोला फेंक और लंबी कूद के लिए भी चिप व डिवाइस लगाई जाएगी।

मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए शारीरिक प्रवीणता परीक्षा में बदलाव किया गया है:

1. पहली बार अंकों के आधार पर चयन होगा।
2. परीक्षा 23 सितंबर से 11 नवंबर तक होगी।
3. आरएफआईडी चिप का उपयोग समय की निगरानी के लिए किया जाएगा।
4. शारीरिक परीक्षा के लिए 100 अंक निर्धारित किए गए हैं।
– 800 मीटर दौड़ के लिए 40 अंक
– गोला फेंक के लिए 30 अंक
– लंबी कूद के लिए 30 अंक
5. परीक्षा केंद्र ग्वालियर, मुरैना, सागर, बालाघाट, रतलाम, रीवा, उज्जैन, जबलपुर, इंदौर और भोपाल में होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button