Fashion

एक अक्टूबर से रेत खनन पर लगे प्रतिबन्ध हट जायेंगे

एक अक्टूबर से रेत खनन पर लगे प्रतिबन्ध हट जायेंगे :-  कलेक्टर तय करेंगे जिलों में कब से होगा खनन; शासन नहीं जारी करेगा आदेश प्रदेश में 30 सितंबर तक लागू रेत खनन पर प्रतिबंध का आदेश एक अक्टूबर से निष्प्रभावी होने लगेगा। कलेक्टर इस संबंध में फैसला करेंगे कि उन्हें अपने जिले में रेत खनन पर लगा प्रतिबंध कब से हटाना है। स्टेट माइनिंग कॉर्पोरेशन और खनिज विभाग ने इसके अधिकार कलेक्टरों को दे रखे हैं। इसके चलते मानसून की विदाई के हिसाब से रेत खनन पर लगे प्रतिबंध हटाने का काम अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगा।

एक अक्टूबर से रेत खनन पर लगे प्रतिबन्ध हट जायेंगे :-केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के निर्देश पर हर साल 15 जून से 30 सितंबर के बीच रेत खनन का काम प्रतिबंधित कर दिया जाता है। खनिज साधन विभाग इसको लेकर हर साल कलेक्टरों को रेत खनन पर प्रतिबंध के आदेश देता है जिसके आधार पर कलेक्टर कार्रवाई करते हैं।

एक अक्टूबर से रेत खनन पर लगे प्रतिबन्ध हट जायेंगे :- राज्य शासन की ओर से इस साल भी रेत खनन को लेकर केंद्र द्वारा जारी गाइडलाइन के आधार पर रेत खनन रोकने के लिए निर्देशित किया था। इसमें मौसम विज्ञान केंद्र नागपुर की ओर से मध्यप्रदेश में मानसून की अवधि 15 जून से 1 अक्टूबर निर्धारित की गई है।

एक अक्टूबर से रेत खनन पर लगे प्रतिबन्ध हट जायेंगे :- कलेक्टर प्रतिबंध हटा सकते हैं स्टेट माइनिंग कॉर्पोरेशन के एमडी और खनिज साधन विभाग के डायरेक्टर अनुराग चौधरी का कहना है कि रेत खनन घोषित तौर पर 30 सितंबर के बाद भले ही चालू करने की बात कही जाती है, लेकिन कई जिलों में इस तारीख के बाद भी मानसून सक्रिय होता है।

एक अक्टूबर से रेत खनन पर लगे प्रतिबन्ध हट जायेंगे :- कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने जिले में मानसून की विदाई के आधार पर रेत खनन पर लगा प्रतिबंध हटाने के आदेश जारी कर सकते हैं। कई ऐसे जिले हैं जहां 10 अक्टूबर तक मानसून के मूवमेंट बने रहने की संभावना जताई गई है। प्रदेश के 55 में से 44 जिले ऐसे हैं जहां रेत का खनन व्यापक पैमाने पर किया जाता है और सरकार इन जिलों में रेत खनन के ठेके भी देती रही है।

एक अक्टूबर से रेत खनन पर लगे प्रतिबन्ध हट जायेंगे :- मानसून सक्रिय रहने के दौरान भंडारण से बिक्रीरेत खनन वाले जिलों में रेत की बिक्री वही कर पाते हैं जिनके द्वारा तय लिमिट में रेत का भंडारण किया गया हो। अवैध भंडारण के मामले में कलेक्टरों को रेत जब्त करने का अधिकार है और इस पर भी कार्रवाई की जाती है। हालांकि इस दौरान भी अवैध खनन और परिवहन के मामले सामने आते रहते हैं।

SEE MORE :-https://www.bhaskar.com/international/news/hezbollah-leader-killed-in-israeli-airstrike-133720337.html

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button